स्वतंत्रता दिवस-भाषण-A

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 05:44:38 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "स्वतंत्रता दिवस"
                                    ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है स्वतंत्रता दिवस पर भाषण.

        स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (Speech On Independence Day)-15 अगस्त पर भाषण (Speech On 15 August)--

     हमारा देश वीरों का देश है जिन्होंने इसे आज़ाद करवाने के लिए अपने प्राणों की आहुति हंसते-हंसते दे दी। हिंदुस्तान उनके इस बलिदान को हमेशा याद रखेगा। हर साल हम स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर देश के लिए शहीद हुए जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं और इस बात पर गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हमारा भी जन्म भारत जैसे देश में हुआ। आज़ादी के पर्व 15 अगस्त (15 August) के अवसर पर लोग अपने विचारों को स्वतंत्रता दिवस पर स्पीच (Independence Day Speech In Hindi) देकर लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं।

     अगर आप भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) पर वक्ता के रूप में देश की आज़ादी या देश के बारे में कुछ बोलना चाहते हैं, तो parikshapoint.com आपके लिए 15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में (15 August Speech In Hindi) लेकर आया है। हमारी इस 15 अगस्त पर स्पीच को पढ़कर और याद करने के बाद आप अपना भी 15 अगस्त पर भाषण (15 August Bhashan) तैयार कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस पर नीचे दी गई Independence Day Par Speech In Hindi आसान शब्दों में लिखी गई है, जिसे स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी से लेकर एक रिटायर्ड बुजुर्ग तक बड़े ही सरल तरीके से पढ़कर बोल सकते हैं।

     स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में (Swatantrata Diwas Speech In Hindi) बोलते समय आपको कुछ ज़रूरी बातों का खास ध्यान रखना होता है, जैसे- आसान और सरल शब्दों का अधिक प्रयोग करें, बोलते समय शब्दों का उच्चारण एकदम साफ और स्पष्ट रखें, किसी भी मंच पर बोलने से पहले अपने 15 अगस्त भाषण को दो से तीन पर दोहरा लें और अपने अंदाज़ में बोलें। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्कूल, कॉलेजों, संस्थानों, सरकारी कार्यालयों, प्राइवेट ऑफिसों, सामाजिक कार्यक्रमों, राजनीतिक समारोह आदि जगहों पर कई लोग मंच पर खड़े होकर सबके सामने 15 अगस्त पर जोशीला भाषण (15 August Motivational Speech In Hindi) इस अंदाज़ में बोलते हैं कि सुनने वाले उन्हें सुनते ही रह जाते हैं। हिंदी में स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (Speech On Independence Day In Hindi) पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

              भाषण की शुरुआत--

     सभागार में मौजूद सभी भारतवासियों को मेरा कोटि-कोटि प्रणाम! आज का दिन हम सभी के लिए बेहद ही खास है, क्योंकि आज हम देश की आज़ादी के गर्व का पर्व स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं। यूं तो हम हर साल ही आज़ादी का ये त्योहार बड़ी ही खुशी और उमंग के साथ मनाते हुए आ रहे हैं और मैं आशा करता हूं कि हमारी आने वाली पीढ़ियां भी स्वतंत्रता के इस पर्व को इसी तरह से ही जारी रखेंगी। लेकिन क्या हमने कभी स्वतंत्रता का वास्तविक अर्थ जानने की कोशिश की है या इसके बारे में कभी सोचा है? क्या हमने कभी ये समझने की कोशिश की है कि स्वतंत्रता दिवस तो हम हर साल हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं लेकिन क्या स्वतंत्रता दिवस बस अब एक औपचारिकता मात्र बनकर रह गया है?

--PP Team
------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================