स्वतंत्रता दिवस-कोट्स-1

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 06:02:49 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "स्वतंत्रता दिवस"
                                   ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स.

       स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स (Quotes On Independence): स्वतंत्रता सेनानियों के 15 अगस्त पर कोट्स (Quotes On 15 August)--

     देश की आज़ादी का पर्व यानी कि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) जैसे-जैसे नज़दीक आता है, पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंग जाता है। सभी लोग अलग-अलग तरीके से 15 अगस्त (15 August) का जश्न मनाते हैं। इस दिन लोग एक-दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं (Happy Independence Day) बोलते हैं। जो लोग 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (15 August Independence Day) के दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिल नहीं पाते, वो मोबाइल फोन से बात करके या फिर मेसेज शेयर करके उन्हें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हैं। बधाई देने के लिए वह इंटरनेट पर स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स हिंदी में (Independence Day Quotes In Hindi) सर्च करते हैं।

     अगर आप भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर Independence Day Hindi Quotes मेसेज में भेजकर अपने चाहने वालों को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) की शुभकामनाएं देना चाहते हैं, तो आप parikshapoint.com के इस पेज पर दिए Happy Independence Day Quotes In Hindi और Happy Independence Day Wishes In Hindi देख सकते हैं। 15 अगस्त पर कोट्स हिंदी में (Quotes On 15 August In Hindi) के अलावा आप स्वतंत्रता दिवस पर सुविचार, स्वतंत्रता दिवस पर थॉट (Thought On Independence Day In Hindi), Happy Independence Day Messages In Hindi भी पढ़ सकते हैं। नीचे हमने आपके लिए स्वतंत्रता सेनानियों के कुछ पॉपुलर कोट्स (Independence Day Quotes In Hindi By Freedom Fighters) भी बताए हुए हैं, जिन्हें आप अपने करीबियों और रिश्तेदारों को शेयर कर सकते हैं। 15 August Quotes In Hindi नीचे से पढ़ें।

        15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स-(15 August Independence Day Quotes)--

1. गूंज रहा है दुनिया में हिंदुस्तान का नारा चमक रहा है आसमान में तिरंगा हमारा।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

2. तिरंगा ही आन है तिरंगा ही शान है और तिरंगा ही हम हिंदुस्तानियों की पहचान है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

3. जहाँ इंसानियत को पहला दर्जा दिया जाता है वही मेरा देश हिन्दुस्तान है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

4. देश की आन से हमारी आन बढ़ती है देश की शान से हमारी शान बढ़ती है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

5. तिरंगा सिर्फ आन या शान नहीं है हम भारतीयों की जान है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

6. स्वतंत्रता का वास्तविक अर्थ जानना है तो पिंजड़े में बंद पंछियों से पूछो।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

7. ना पूछो ज़माने को की क्या हमारी कहानी है, हमारी पहचान तो बस यही है हम हिंदुस्तानी हैं।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

--PP Team
------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                     ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================