स्वतंत्रता दिवस-कोट्स-2

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 06:04:17 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "स्वतंत्रता दिवस"
                                   ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स.

        15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर कोट्स-(15 August Independence Day Quotes)--

8. जहाँ स्वतंत्रता निवास करती है, वही मेरा देश है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

9. भारत माता तेरी गाथा सबसे ऊँची तेरी शान, तेरे आगे शीश झुकाएं दें तुझको हम सब प्रणाम।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

10. यह मत पूछो की वतन ने तुम्हे क्या दिया है, यह पूछो की तुमने वतन के लिये क्या किया है।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

11. क्यों मरते हो यारो सनम के लिए... ना देगी दुपट्टा कफ़न के लिए... मारना है तो मरो "वतन" के लिए "तिरंगा" तो मिले कफन के लिए... स्वतंत्र दिवस मुबारक हो!
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

12. तिरंगा लहरायेंगें, भक्ति गीत गुनगूनायेंगें, वादा करो इस देश को, दुनिया का सबसे प्यारा देश बनायेंगें।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

13. सीने में जुनून और आंखों में देशभक्ति की चमक रखता हूँ, दुश्मन की सांसे थम जाए आवाज में इतनी धमक रखता हूं।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

14. राष्ट्र के लिए मान-सम्मान रहे, हर एक दिल में हिंदुस्तान रहे, देश के लिए एक-दो तारीख नहीं, भारत मां के लिए ही हर सांस रहे।
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

15. यह दिन है अभिमान का, है भारत माता के मान का ! नहीं जाएगा रक्त व्यर्थ, वीरों के बलिदान का !!
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

--PP Team
------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                      ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================