स्वतंत्रता दिवस-पॉपुलर कोट्स

Started by Atul Kaviraje, August 15, 2023, 06:05:53 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "स्वतंत्रता दिवस"
                                  ----------------

मित्रो,

     आज दिनांक १५.०८.२०२३-मंगलवार है. आज भारत का "स्वतंत्रता दिवस" है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। लाल किले पर फहराता तिरंगा; स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहरते झंडे अनेक इमारतों व स्थानों पर देखे जा सकते हैं। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। यह आज़ादी हमें 200 सालों की यातना, उत्पीड़न, युद्ध और बलिदान के बाद 15 अगस्त, 1947 को मिली. ब्रिटिश कोलोनियल शासन से कड़ी मेहनत से हासिल की गई यह आजादी लोकतंत्र का जश्न है. यह भारत के इतिहास में एक नये युग की शुरुआत का प्रतीक है। दशकों के अथक संघर्ष और बलिदान से सजी स्वतंत्रता की यात्रा कठिन थी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन कवी-कवयित्रीयोको इस दिन कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है 15 अगस्त पर स्वतंत्रता सेनानियों के 15 पॉपुलर कोट्स.

           15 अगस्त पर स्वतंत्रता सेनानियों के 15 पॉपुलर कोट्स--

"सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है जोर कितना बाजू-ए-कातिल में है"
-रामप्रसाद बिस्मिल

"स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा"
-बाल गंगाधर तिलक

"दुश्मनों की गोलियों का हम सामना करेंगे, आज़ाद ही रहे हैं आज़ाद ही रहेंगे"
-चन्द्र शेखर आज़ाद

"अब भी जिसका खून न खौला, खून नहीं वो पानी है, जो जान देश के काम न आए, वो बेकार जवानी है"
-चंद्र शेखर आज़ाद

"मेरे शरीर पर पड़ी एक एक चोट ब्रिटिश साम्राज्य के ताबूत की कील बनेगी"
-लाला लाजपत राय

"वे मुझे मार सकते हैं लेकिन मेरे विचारों को नहीं, वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं लेकिन मेरी आत्मा को कुचलने में वे सक्षम नहीं"
-भगत सिंह

"कमजोर कभी माफ नहीं करते, क्षमा करना ताकवर लोगों की विशेषता है"
-मोहनदास करमचंद गांधी

"भाग्य में नहीं अपनी क्षमता में विश्वास रखो"
-डॉ. भीमराव अंबेडकर

"इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है"
-सरदार वल्लभ भाई पटेल

"जिंदगी तो अपने दम पर जी जाती है, दूसरों के कंधों पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं"
-भगत सिंह

"जाऊंगा खाली हाथ मगर ये दर्द साथ ही जाएगा, जाने किस दिन हिंदोस्तान आज़ाद वतन कहलाएगा"
-अशफाक उल्ला खान

"आज़ादी मिलती नहीं बल्कि इसे छीनना पड़ता है"
-सुभाष चन्द्र बोस

"आज़ादी का कोई मतलब नहीं है, यदि इसमें गलती करने की आज़ादी शामिल न हो"
-महात्मा गांधी

गांधी जी के विचारों और उनके काम करने के तरीके को देखते हुए एक बार महान साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा था कि "आने वाली पीढ़ियों को शायद कभी इस बात पर यकीन नहीं होगा कि हाड-मांस का बना हुआ ऐसा पुतला भी कभी इस धरती पर जन्मा था।"
-महान साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंस्टीन

"मैं आज़ाद था, आज़ाद हूं और आज़ाद ही रहूंगा"
-चन्द्र शेखर आज़ाद

"अगर आपके पास शक्ति की कमी है, तो विश्वास किसी काम का नहीं। क्योंकि महान उद्देश्यों की पूर्ति के लिए शक्ति और विश्वास दोनों का होना ज़रूरी है"
-सरदार वल्लभ भाई पटेल

--PP Team
------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-परीक्षापॉईंट.कॉम)
                       ---------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-15.08.2023-मंगळवार.   
=========================================