पारसी नव वर्ष-पतेती-बधाई संदेश-2

Started by Atul Kaviraje, August 16, 2023, 11:49:38 AM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                "पारसी नव वर्ष-पतेती"
                               ---------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१६.०८.२०२३-बुधवार है. आज "पारसी नव वर्ष-पतेती" है. हर साल पारसी न्यू ईयर 21 मार्च और 16 अगस्त को मनाया जाता है। पारसी समुदाय के लोगों के लिए नवरोज का पर्व आस्था और श्रद्धा का प्रतीक माना जाता है। दुनियाभर में पारसी न्यू ईयर 16 अगस्त को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। मराठी कविताके मेरे सभी पारसी भाई-बहनॊ को पतेतीकी बहोत सारी दिली शुभ-कामनाये. आइये पढते है पारसी न्यू ईयर बधाई संदेश.

     हैप्पी नवरोज! प्रियजनों संग शेयर करें ये हिंदी Quotes, WhatsApp Wishes, GIF Greetings.

     पारसी न्यू ईयर यानी नवरोज आस्था और उत्साह का पर्व है, इसलिए वो कई दिन पहले से ही इसके जश्न की तैयारियों में जुट जाते हैं. नवरोज का अर्थ है नया दिन, इसलिए इस नए दिन के जश्न को बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर आप इन मैसेजेस, कोट्स, वॉट्सऐप विशेज, जीआईएफ ग्रीटिंग्स और फोटो एसएमएस के जरिए प्रियजनों को हैप्पी नवरोज कह सकते हैं.
     
     पारसी समुदाय (Persian Community) के लिए आज का दिन बेहद खास है, क्योंकि आज यानी 21 मार्च 2023 को इस समुदाय के लोग अपना नया साल सेलिब्रेट कर रहे हैं, जिसे जमशेदी नवरोज (Jamshedi Navroz), नवरोज (Navroz), पतेती (Pateti) और पारसी नव वर्ष (Parsi New Year) के तौर पर जाना जाता है. दरअसल, पारसी न्यू ईयर ईरानी कैलेंडर के पहले महीने के पहले दिन मनाया जाता है. इस धर्म से जुड़ी प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, नवरोज मनाने की परंपरा की शुरुआत 3 हजार साल से भी पहले हुई थी और इसे फारस के राजा जमशेद की याद में मनाया जाता है, क्योंकि उन्होंने तीन हजार साल पहले पारसी कैलेंडर की स्थापना की थी. ईरान में नवरोज को ऐदे-नवरोज कहते हैं और हफ्त सीन टेबल नए साल का मुख्य आकर्षण होता है.

     पारसी न्यू ईयर के दिन पारसी मंदिर अगियारी में खास प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं, लोग सुबह जल्दी उठकर अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं और लजीज पकवान बनाकर पूरे परिवार के साथ लुत्फ उठाते हैं. नवरोज पर नए कपड़े पहनकर इस समुदाय के लोग एक-दूसरे के प्रति सहयोग और प्यार की भावना को व्यक्त करने के लिए उपहार देते हैं. दरअसल, पारसी समुदाय को अल्पसंख्यक समुदायों में से एक माना जाता है और पारसी नव वर्ष को भारत, ईरान, पाकिस्तान, इराक, बहरीन, तजाकिस्तान, लेबनान जैसे कई देशों में रहने वाले पारसी समुदा. के लोग धूमधाम से मनाते हैं.

     पारसी न्यू ईयर यानी नवरोज आस्था और उत्साह का पर्व है, इसलिए वो कई दिन पहले से ही इसके जश्न की तैयारियों में जुट जाते हैं. नवरोज का अर्थ है नया दिन, इसलिए इस नए दिन के जश्न को बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर आप इन मैसेजेस, कोट्स, वॉट्सऐप विशेज, जीआईएफ ग्रीटिंग्स और फोटो एसएमएस के जरिए प्रियजनों को हैप्पी नवरोज कह सकते हैं.

1- खुशियां हो ओवरफ्लो,

मस्ती कभी न हो लो,

धन और शोहरत की हो बौछार,

ऐसा हो आपके लिए नवरोज का त्योहार.

हैप्पी नवरोज


2- सुबह हो या शाम हो, दिन हो या रात हो,

हम नहीं भूलेंगे आपसे यह कहना,

आज है जमशेदी नवरोज,

दुआ है यही कि ये दिन आपके लिए खास हो.

हैप्पी नवरोज


3- कोयल गाए हर डाल-डाल, पात-पात,

पेड़ों की शाखें कर रही हैं नए पत्तों का श्रृंगार,

खुशियों से बीते नए साल का हर एक पल,

पारसी नवरोज की हार्दिक बधाई.

हैप्पी नवरोज


4- ऋतु से बदलता पारसी साल,

नए वर्ष की छाए मौसम में बहार,

बदलाव दिखता प्रकृति में हर तरफ,

ऐसा होता है नवरोज का त्योहार.

हैप्पी नवरोज


5- पारसी नवरोज मंगलमय हो,

नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश,

हर दिन आए आपके जीवन में लेकर खुशियां,

पारसी नवरोज पर है हमारी यह शुभकामना.

हैप्पी नवरोज

--अनिता राम
------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी.लेटेस्टली.कॉम)
                       ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-16.08.2023-बुधवार.
=========================================