धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी-लेख-5

Started by Atul Kaviraje, August 26, 2023, 10:25:12 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                            "धर्मवीर आनंद दिघे साहब पुण्यतिथी"
                           ---------------------------------
मित्रो,

     आज दिनांक-२६.०८.२०२३-शनिवार है. आज "धर्मवीर आनंद दिघे साहब की पुण्यतिथी" है. आनंद दिघे , (27 जनवरी 1951 - 26 अगस्त 2001) धर्मवीर के नाम से लोकप्रिय एक वरिष्ठ नेता और शिवसेना के ठाणे जिला इकाई प्रमुख थे । आईए, पढते है साहेब पर एक महत्त्वपूर्ण लेख.

     हाल ही में एक सार्वजनिक बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि वह जल्द ही एक रहस्योद्घाटन करेंगे जो न केवल राज्य में बल्कि देश में "राजनीतिक भूकंप" लाएगा। उन्होंने जिस बड़े खुलासे का जिक्र किया वह दिवंगत शिवसेना के कद्दावर नेता आनंद दिघे की मौत से संबंधित है, जिनकी 2001 में एक दुर्घटना के बाद मृत्यु हो गई थी।

     शिंदे, जिनके जून में विद्रोह ने शिवसेना को बीच में विभाजित कर दिया और सेना के नेतृत्व वाली गठबंधन महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई, 30 जुलाई को राज्य के दौरे पर मालेगांव में थे, जब उन्होंने कहा, "मैं आनंद दिघे के साथ क्या हुआ, जानिए इसके बारे में कुछ बातें। मैंने अभी तक इस बारे में बात नहीं की है, लेकिन आने वाले दिनों में ऐसा करूंगा... मैं आज कुछ बातें खुलकर नहीं कहूंगा, लेकिन सही समय पर ऐसा करूंगा।' इस वक्त इंटरव्यूज का दौर चल रहा है। जिस दिन मैं बोलूंगा और मेरा साक्षात्कार लिया जाएगा, उस दिन न केवल राज्य में, बल्कि देश में बहुत बड़ा भूकंप आएगा।

     शिंदे, जिन्होंने ठाणे में एक पार्टी कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और शाखा प्रमुख और फिर नगरसेवक बनने के बाद पार्टी में आगे बढ़े, दिघे द्वारा व्यक्तिगत रूप से मार्गदर्शन करने वालों में से एक थे। दिघे की मृत्यु के दो दशक से भी अधिक समय बाद - 26 अगस्त, 2001 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया - ठाणे नेता की जीवन से भी बड़ी छवि आज भी सेना में उभरी हुई है।

     दिघे 25 अगस्त 2001 की सुबह हुई एक कार दुर्घटना में घायल हो गए थे। उन्हें ठाणे के सुनीतिदेवी सिंघानिया अस्पताल ले जाया गया और पैर में फ्रैक्चर का इलाज किया गया। डॉक्टरों ने अगले दिन दिघे की सर्जरी की। हालाँकि, उस शाम बाद में उन्हें दो दिल के दौरे पड़े। रात करीब 10.30 बजे उनका निधन हो गया - उस समय सेना के नेता रहे उद्धव ठाकरे ने आसपास के इलाकों में इकट्ठा हुए सैनिकों को दिघे की मौत की खबर दी।

     ठाणे से शिवसेना सांसद प्रकाश परांजपे, जो दिघे के अंतिम समय में उनके साथ थे, ने उस समय स्थानीय मीडिया को बताया कि दिघे की दो दिल के दौरे के बाद मृत्यु हो गई थी। सेना के अन्य नेताओं ने मीडिया को बताया कि डॉक्टरों ने उन्हें पुनर्जीवित करने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। हालाँकि, एकत्रित भीड़ उग्र हो गई और अस्पताल को नष्ट कर दिया। पार्टी के कई कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और वाहनों में तोड़फोड़ की, यहां तक ​​कि एक एम्बुलेंस को भी आग लगा दी।

     "दुर्घटना में दिघे के घायल होने के बाद शहर में तनाव था। दिघे की मौत की घोषणा के बाद अस्पताल के बाहर भीड़ भड़क गई। जब शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता भीड़ को संबोधित कर रहे थे तो एक कुर्सी फेंकी गई। इसके बाद हिंसा शुरू हो गई. ऐसी धारणा थी कि यह मौत चिकित्सीय लापरवाही या बेईमानी के कारण हुई थी, "एक वरिष्ठ पत्रकार ने कहा, जो हिंसा शुरू होने पर अस्पताल में थे। उन्होंने कहा कि पत्रकारों और फ़ोटोग्राफ़रों पर भी हमला किया गया और अस्पताल में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई. उन्होंने याद करते हुए कहा, "अस्पताल में विस्फोट हुए थे, शायद (एलपीजी या ऑक्सीजन) सिलेंडर के कारण।"

--धवल कुलकर्णी
---------------

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदुस्थान टाइम्स.कॉम)
                     --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-26.08.2023-शनिवार.
=========================================