नारली पूर्णिमा-लेख-2

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 03:08:06 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                     "नारली पूर्णिमा"
                                    ---------------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार है. आज "नारली पूर्णिमा" है. भारत में विभिन्न धर्मों के विभिन्न त्यौहार मनाए जाते हैं। यहां प्रत्येक समुदाय को प्रदर्शित करता कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता है। नारली पूर्णिमा या नारियल का त्यौहार का हिंदू त्यौहार श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन महाराष्ट्र में मछली पकड़ने वाले मछुवारों के द्वारा मनाया जाता है। यह हिंदू कैलेंडर में 'श्रावण' के महीने में 'पूर्णिमा' (पूर्णिमा के दिन) पर मनाया जाता है और इसलिए इसे 'श्रवण पूर्णिमा' कहा जाता है। इस वर्ष नारली पूर्णिमा 30 अगस्त, 2023 को पड़ रही है। 'नारली' शब्द का अर्थ है 'नारियल' और 'पूर्णिमा' का अर्थ है 'पूर्णिमा का दिन। ' नारियल इस दिन एक महत्वपूर्ण उद्देश्य रखता है। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको नारली पूर्णिमा त्योहार कि बहोत सारी हार्दिक शुभकामनाये. आइये पढते है, नारली पूर्णिमा पर एक महत्त्वपूर्ण लेख.

             नारली पूर्णिमा 2023 ग्रहों की स्थिति और प्रभाव--

     प्रत्येक पूर्णिमा के दिन, गोचर के सूर्य और चंद्रमा को विरोध में रखा जाता है, जो अमावस्या के दिन समुद्र में उच्च ज्वार का कारण बनता है। इसलिए इस दिन मछुआरे समुद्र भगवान वरुण से शांत होने की प्रार्थना करते हैं ताकि वे तदनुसार अपना मछली पकड़ने या परिवहन शुरू कर सकें।

             इस दिन समुद्र में नारियल चढ़ाने के सूक्ष्म प्रभाव--

     समुद्र को भगवान वरुण का स्थान माना जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से भगवान वरुण की पूजा करने के लिए समर्पित है, जो दिकपाल (समुद्र / पश्चिम दिशा के देवता) हैं। भगवान वरुण की पूजा करते समय, उनकी कृपा से, यमलाहारी नारियल पानी की ओर आकर्षित होते हैं। मछली पकड़ने के लिए, समुद्र विज्ञानी अक्सर बरसात के मौसम में तटरेखा पर रुकते हैं। यह अवधि मछली प्रजनन का समय नहीं है, क्योंकि वे इस अवधि के दौरान मछली नहीं खाते हैं।

     इस दिन, मछुआरा समुदाय (कोली लोग) और तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग समुद्र की पूजा करते हैं और भगवान वरुण को नारियल चढ़ाते हैं। इस दिन समुद्र को चढ़ाया जाने वाला नारियल सबसे शुभ होता है और यह रचनात्मकता का भी प्रतीक है।

                जाप करने का मंत्र--

       भगवान वरुण की कृपा पाने के लिए नारली पूर्णिमा के दिन निम्नलिखित मंत्र का जाप करना चाहिए:--

|| ॐ वं वरुणाय नमः ||

     नारली पूर्णिमा कोली समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, और इसे बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। नारली पूर्णिमा का त्योहार अन्य त्योहारों जैसे 'श्रावणी पूर्णिमा,' 'रक्षा बंधन' और 'कजरी पूर्णिमा' के साथ मेल खाता है। हालांकि उत्सवों में क्षेत्रीय विविधताएं हो सकती हैं, महत्व, भावना और अनुष्ठान समान हैं।

--Ganesha speaks
---------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-गणेशI स्पिक्स.कॉम)
                       ------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================