रक्षाबंधन-FAQs

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:00:51 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन FAQs.

     रक्षाबंधन का एक रोचक पहलू यह है कि इस त्योहार की जानकारी बच्चों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने में भी मददगार होती है। छोटी कक्षाओं की परीक्षा में कई बार रक्षाबंधन पर निबंध (Rakshabandhan Essay in hindi) लिखने से संबंधित प्रश्न पूछा जाता है जो कि पेपर की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में अक्सर कई छात्र जिन्हें निबंध लिखना नहीं आता, वे इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि रक्षाबंधन पर निबंध कैसे लिखें, या फिर ऐसे छात्र जिन्हें हिंदी विषय कठिन लगता है, वे भी इस दुविधा में रहते हैं कि रक्षाबंधन पर हिंदी में निबंध (rakshabandhan essay in hindi) कैसे लिखा जाए? कई बार छात्रों को अभिभावक या शिक्षक हिंदी में रक्षाबंधन पर निबंध (essay on raksha bandhan in hindi) या राखी पर निबंध (essay on rakhi in hindi) लिखने के लिए भी कह देते हैं। रक्षाबंधन पर निबंध (essay on rakshabandhan in hindi) छात्रों को इस त्योहार का महत्व बताने का भी काम करेगा। हिंदी में लिखा गया यहा रक्षाबंधन निबंध (essay on raksha bandhan in hindi) छात्रों के लिए सहायक होगा, ऐसी हम आशा करते हैं।

              Frequently Asked Question (FAQs)--

--1. रक्षाबंधन 2023 के लिए शुभ मुहूर्त (Rakshabandhan Shubh muhurt 2023) क्या है?
--रक्षा बंधन के लिए एक शुभ मुहूर्त होता है जिसके दौरान भाई को रक्षासूत्र बाँधने पर शुभ परिणाम मिलते हैं। भद्रा अवधि को अशुभ माना जाता है। भद्राकाल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। इसी कारण भद्रा के समय रक्षाबंधन नहीं बाँधा जाता है। रावण की बहन ने भद्राकाल में रावण को राखी बाँधी थी, कहते हैं इसके प्रभाव से पूरे कुल का विनाश हो गया था।

30 अगस्त को रात 9:01 बजे से लेकर 9:05 मिनट तक राखी बांधने का शुभ मुहूर्त बताया जा रहा है। रक्षाबंधन के दिन प्रदोष काल में भद्रा पुच्छ के समय शाम 5 बजकर 30 मिनट से 6 बजकर 31 मिनट तक के बीच रक्षा सूत्र बाँधा जा सकता है। इसके अलावा भद्रा समाप्त हो जाने पर रात 09 बजकर 01 मिनट से 9 बजकर 05 मिनट के बीच राखी बाँधी जा सकती है। सूर्यास्त के बाद राखी नहीं बांधी जाती, इसके चलते 30 अगस्त को राखी बांधने से अच्छा है कि 31 अगस्त को राखी बांधी जाए। 31 अगस्त को सुबह 7:08 बजे तक पूर्णामासी की तिथि रहेगी।

--2. रक्षाबंधन का पर्व कैसे मनाया जाता है?
--सही ढंग से रक्षाबंधन मनाने के लिए राखी बंधवाने के समय भाई का मुख पूर्व दिशा की और बहन का पश्चिम दिशा में होना चाहिए। सबसे पहले भाई को रोली, अक्षत का टीका लगाकर घी के दीपक से आरती उतारी जाती है, उसके बाद मिष्ठान खिलाकर भाई के दाहिने कलाई पर राखी बाँधनी होती है। रक्षाबंधन मंत्र - ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वामभि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल; का पाठ करते हुए राखी बाँधनी होती है। रक्षाबंधन 2023 शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। रक्षाबंधन बांधने के बाद भाई-बहन एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते हैं। रक्षा बंधन पर निबंध 2023 के जरिए इस पर्व को सही तरीके से मनाने की जानकारी ऊपर लेख में दी गई है।

--EDITED BY-पुष्कर कश्यप
---------------------------

                     (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-स्कूल.कॅरियर्स ३६०.कॉम)
                    ----------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================