रक्षाबंधन-निबंध-4

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:04:29 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

                    रक्षा बंधन पर निबंध - 2023--

             त्यौहार का परिचय--

     रक्षा बंधन का त्यौहार भाई और बहन के बीच प्यार और बंधन को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। यह एक हिंदू धार्मिक त्योहार है। रक्षा बंधन पूर्णिमा के दिन (तीर्थ) मनाया जाता है जिसे हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास में पूर्णिमा के दिन के रूप में जाना जाता है। यह त्योहार देश के भाइयों और बहनों के बीच प्यार को बढ़ाता है और नियंत्रित करता है। भाई और बहन के बीच का संबंध वास्तविकता में असाधारण है और इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। भाई-बहन का रिश्ता अविश्वसनीय है। जब यह भारत में आता है, तो इस तरह के एक प्रशंसनीय और सुंदर बंधन का जश्न मनाने के लिए, जिसे दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण संबंध माना जाता है।

     यह संबंध अतिरिक्त आवश्यक हो जाएगा क्योंकि यह एक त्यौहार है जिसे "रक्षा बंधन" कहा जाता है जो कि प्यार को समर्पित है। अपनी बहनों को हर तरह की अवज्ञा से बचाने का संकल्प लें और घटनाओं को याद करें, जबकि बहनें अपने हाथों में एक सुंदर डिजाइन के साथ एक कंगन की तरह एक टाई बांधती हैं जिसे रक्षा सूत्र या राखी के रूप में जाना जाता है अपने प्यारे भाइयों के दाहिने हाथ पर प्यार और विश्वास के साथ कि यह स्ट्रिंग होगा जीवन भर अपने भाइयों के लिए एक रक्षक के रूप में कार्य करें।

              रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है?--

     रक्षा बंधन नामक भाइयों और बहनों का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच प्यार के बंधन की सराहना करने और उसे स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने प्यार की सराहना करने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बुरे परिणामों से बचाने के लिए भाइयों के हाथों में राखी बाँधती हैं। बहनों ने भाइयों के लिए जीवन की अवधि और खुशी बढ़ाने की प्रार्थना की। जबकि भाई अपनी बहनों से वादा करते हैं कि वे किसी भी तरह की चूक होने से बचाएं। "रक्षा" और "बंधन" शब्द को संरक्षण की एक गाँठ के रूप में जाना जाता है, जो वास्तव में इस त्योहार के अनुष्ठानों द्वारा दर्शाया जाता है। इसके अतिरिक्त यह भी माना जाता है कि एक बार जब भगवान कृष्ण ने पतंग उड़ाते समय अपनी उंगली को नुकसान पहुंचाया था, तो द्रौपदी पूरी तरह से उसके पास गई और अपनी साड़ी के एक टुकड़े को फाड़ दिया और अपनी उंगली को उसके साथ बांधा। भगवान कृष्ण इस इशारे की दिल को छूने वाली सहायता से प्रभावित और अभिभूत थे, इसलिए उन्होंने द्रौपदी को ढालने का वादा किया, और महाभारत के दौरान द्रौपदी के 'जय हरण' के कुछ बिंदु पर अपना वादा बचाया।

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एड्यु बिगिनर.कॉम)
                       -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================