रक्षाबंधन-निबंध-5-B

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:08:37 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

             भारत में रक्षा बंधन कैसे मनाया जाता है?--

     भाइयों और बहनों का त्योहार होने के नाते यह किसी भी नियम से बाध्य नहीं है कि हमें इस त्योहार को केवल अपने रक्त से संबंधित भाइयों और बहनों के साथ ही मनाना है। हर साल इस दिन कई लोग दूसरी माँ के भाइयों और बहनों के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। वे अपने स्वयं के भाई-बहन नहीं होने चाहिए, लेकिन वे अभी भी अपने भाइयों और बहनों से प्यार करते हैं और उन्हें समाज के हर बुरे प्रभाव से बचाने के लिए चाहिए। श्रावण मास का अंतिम दिन पूर्णिमा है – जिस दिन रक्षा बंधन हर साल मनाया जाता है। पूर्णिमा तीथी के दिन, बहनें सुबह जल्दी उठकर स्नान करती हैं और नए कपड़े पहनकर भगवान की पूजा करती हैं, और फिर राखी के त्यौहार पर एक साथ बैठती हैं। बहनें अपने प्यारे भाइयों के हाथों को बाँधने के लिए सुंदर राखी बाँधती हैं।

     बहनें अपने भाइयों फूल, दीया, मिठाई, तिलक, आदि के लिए राखी के साथ एक थाली सजाती हैं और फिर वे इस त्योहार की रस्में शुरू करती हैं। बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं और अपने भाई के हाथों पर सुंदर राखी बांधती हैं। उसके बाद बहनें अपने भाइयों के मुंह से खाने के लिए स्वादिष्ट मिठाइयाँ देती हैं। अंत में, भाइयों को अपनी बहनों को अनुष्ठान के एक हिस्से के रूप में कुछ उपहार देना होगा। भारत में अधिकांश भाई अपनी बहनों को जो कुछ भी चाहते हैं उसे खरीदने के लिए पैसे देते हैं और कुछ अन्य लोग अपनी सुंदर और प्यारी बहनों के लिए कुछ सुंदर उपहार जैसे कपड़े, गहने, श्रृंगार, हैंडबैग, आदि खरीद लेते हैं। बहनें इस दिन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधने तक कुछ नहीं खाती हैं और भाई भी ऐसा ही करते हैं।

               महोत्सव का महत्व--

     त्योहारों को रिश्तों की आत्माओं को सुशोभित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह किसी भी भारतीय त्योहार के लिए वास्तविक है। प्रत्येक अवसर संयुक्त रूप से घर लाता है जो उत्सव के लिए कहता है। रक्षा बंधन भाइयों और बहन के रिश्तों का उत्सव है। इस क्षेत्र में इस संबंध को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए भारत में इसे उच्च प्रशंसा के साथ मनाया जाता है। रक्षा बंधन एक ऐसा त्योहार है जो भाई-बहनों के बीच स्नेह के बंधन को मनाता है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। यह एक ऐसा दिन होता है, जब भाई-बहन एक-दूसरे की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं और एक-दूसरे के सुख, सद्भावना और लंबे जीवन की दुआ मांगते हैं। प्राचीन समय में जब महिलाएं किसी भी पुरुष द्वारा असुरक्षित महसूस करती हैं, तो वे उस व्यक्ति के हाथों पर राखी बाँधने का प्रयोग करती हैं और उन्हें इस अनुष्ठान द्वारा भाई बनाती हैं तब व्यक्ति किसी भी हालत में अपनी राखी बहन को किसी भी खतरे से बचाने का वादा करता है।

                      (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-एड्यु बिगिनर.कॉम)
                     -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================