रक्षाबंधन-निबंध-7

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:11:40 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                        "रक्षाबंधन"
                                       -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

                प्रस्तावना:--

     रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्योहार है, जो हर वर्ष श्रावण मास के पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस उत्सव के माध्यम से भाई-बहन के आपसी प्रेम और सम्मान का प्रतीक दिया जाता है। रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर प्यार भरी राखी बांधती हैं और भाई उन्हें उपहार देकर उनके प्रेम का प्रतिदान करते हैं। यह त्योहार परिवार के बंधनों को मजबूत बनाने में मदद करता है और समाज में एकता और सद्भावना को बढ़ावा देता है।

     इस निबंध में हम रक्षा बंधन के महत्व, इतिहास, और समाज में इसके प्रभाव पर चर्चा करेंगे। हम देखेंगे कि इसे भारतीय संस्कृति में कैसे महत्वपूर्ण रूप से देखा जाता है और इसके पीछे के धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं का क्या असर है। इसके अलावा, हम रक्षा बंधन को मनाने के लिए उपयुक्त उत्साहपूर्वक तैयारी के बारे में भी चर्चा करेंगे। तो चलिए, हम रक्षा बंधन के इस महत्वपूर्ण पर्व को और अधिक जानें और इसे समर्थन और प्रेम के भाव से मनाने के तरीकों को जानें।

              रक्षा बंधन कब मनाया जाता है--

     रक्षा बंधन को हर वर्ष श्रावण मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। श्रावण मास भारतीय हिंदू पंचांग के अनुसार होता है और यह चार मासों में से एक होता है जो हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है। इस महीने के पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन के रूप में चुना गया है जब भाई-बहन के बीच विशेष रूप से प्रेम और सम्मान का उत्सव मनाया जाता है। यह दिन भाई-बहन के बंधन को मजबूत करता है और उनके आपसी संबंधों को और प्रेमपूर्वक जोड़ता है।

             भाई-बहन के प्यार का प्रतीक--

     भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन त्योहार है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है, जो एक महत्वपूर्ण प्रतीक है। राखी एक धागा होता है जो भाई के हाथ में बांधा जाता है और इससे भाई अपने साथियों की सुरक्षा का प्रतिज्ञान करता है। भाई उसे उपहार देता है और भाई-बहन दोनों एक-दूसरे को प्रेम और आशीर्वाद देते हैं। रक्षा बंधन के माध्यम से भाई-बहन के बीच विशेष प्रेम और संबंध का संकेत दिया जाता है, जो एक दूसरे के साथी होने की खुशियों और दुखों को साझा करते हैं।

--शिवI
-------               

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लिव्ह)
                        -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================