रक्षाबंधन-निबंध-8

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:13:13 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

                   रक्षा बंधन की तैयारियाँ--

         रक्षा बंधन की तैयारियों में निम्नलिखित चीजें शामिल हो सकती हैं:--

1.राखी और भेंगी: बहन रक्षा बंधन के लिए खास राखी चुनती है और उसे भेंगी के साथ तैयार करती है। राखी कई अलग-अलग रंग, डिज़ाइन और स्टाइल में उपलब्ध होती है।

2. उपहार: भाई को उपहार देना रक्षा बंधन की परंपरा में है। बहन उसे उपयुक्त उपहार चुनती है, जैसे कि उसकी पसंदीदा चीजें, एक किताब, सुरक्षित राखी बॉक्स, आभूषण आदि।

3. पूजा सामग्री: रक्षा बंधन के दिन रक्षा मुहूर्त के लिए पूजा सामग्री तैयार की जाती है, जिसमें तिलक लगाने के लिए रोली, चावल, दीपक, आरती की थाली आदि शामिल होता है।

4. भोजन: परिवार के सदस्य रक्षा बंधन के दिन एकत्रित होते हैं और विशेष भोजन का आनंद लेते हैं। बहन घर के लिए विशेष खाना तैयार करती हैं और सभी मिलकर उसे साझा करते हैं।

5. पहनावा: रक्षा बंधन के लिए सभी सदस्य विशेष पहनावे में तैयार होते हैं। भाई-बहन खास रूप से उत्साहपूर्वक सजे हुए होते हैं और इस मौके पर ख़ास ध्यान देते हैं।

6. परिवारिक आनंद: रक्षा बंधन के दिन परिवार के सदस्य एकत्रित होते हैं और आपसी प्रेम और आनंद का आनंद लेते हैं। रक्षा बंधन परिवार में बने बंधुत्व और सद्भावना को स्थायी रूप से स्थापित करता है।

     ये थीं रक्षा बंधन की कुछ तैयारियाँ, जो भाई-बहन के प्यार के इस विशेष अवसर को और भी यादगार बनाती हैं।

                रक्षा बंधन का महत्त्व--

     रक्षा बंधन का महत्व भारतीय संस्कृति में गहरा है और यह एक प्रेमपूर्वक और सम्मानजनक त्योहार है। यह भाई-बहन के प्रेम और सम्मान का प्रतीक है, जो उनके आपसी संबंधों को और मजबूत बनाता है। रक्षा बंधन का महत्व निम्नलिखित कारणों से है:--

1.प्रेम और बंधन का प्रतीक: रक्षा बंधन एक ऐसा पर्व है जो भाई-बहन के प्रेम को दर्शाता है। राखी बंधन से भाई अपने बहन के प्रति अपना प्यार और सम्मान प्रकट करता है, और भहन भाई को आशीर्वाद और प्यार देती है।

2. संबंधों को मजबूत करना: रक्षा बंधन एक अवसर है जब परिवार के सदस्य एकत्र होते हैं और भाई-बहन के बीच विशेष बंधन को मजबूत करते हैं। इसे मनाकर भाई-बहन एक-दूसरे के प्रति अपने प्रेम को व्यक्त करते हैं और एक दूसरे के साथ समर्थन का वचन देते हैं।

3. सांस्कृतिक महत्व: रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह त्योहार धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण है और भारतीय परंपराओं का हिस्सा है।

4. एकता और सद्भावना: रक्षा बंधन एकता और सद्भावना को प्रोत्साहित करता है। यह त्योहार भाई-बहन के बीच आपसी समझदारी, समर्थन और प्रेम को बढ़ावा देता है, जिससे परिवार के संबंध और एकता में सुधार होता है।

5. धार्मिक अर्थव्यवस्था: रक्षा बंधन धार्मिक अर्थव्यवस्था के भीतर भी महत्वपूर्ण है। इसे प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाने से धार्मिक आचरणा को बढ़ावा मिलता है।

     यहीं तक, रक्षा बंधन का महत्व उसके प्रेमपूर्वक भाव, धार्मिक आधार और सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था में छिपा है, जो भाई-बहन के बीच संबंध को और भी गहरा बनाता है।

--शिवI
-------             

                            (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लिव्ह)
                           -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================