रक्षाबंधन-निबंध-11

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:18:22 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

             स्वतंत्रता संग्राम में रक्षा बंधन की भूमिका--

     स्वतंत्रता संग्राम काल में रक्षा बंधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है, जो भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान राष्ट्रीय एकता और आत्मनिर्भरता को संरक्षित करता था।

1.राष्ट्रीय एकता को समर्थन: स्वतंत्रता संग्राम के समय, रक्षा बंधन ने लोगों को राष्ट्रीय एकता और समरसता की भावना के साथ एकजुट किया। भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन में भारतीयों ने एकत्र होकर विदेशी शासन से मुक्ति के लिए संघर्ष किया। रक्षा बंधन के अवसर पर भाई-बहन एक-दूसरे के साथ आदर्श एकता का प्रतीक बन जाते थे।

2. राष्ट्रीय भाव को उत्साहित करना: रक्षा बंधन स्वतंत्रता संग्राम के समय राष्ट्रीय भाव को उत्साहित करता था। भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी के लिए जान की बाजी लगाई थी, और रक्षा बंधन के अवसर पर उन्हें समर्थन मिलता था और उनके लिए दुआएं बनती थी।

3. आत्मनिर्भरता की प्रेरणा: स्वतंत्रता संग्राम के समय रक्षा बंधन ने भारतीयों को आत्मनिर्भरता की प्रेरणा दी। देश को स्वतंत्र बनाने के लिए, भारतीयों को अपने आप को सशक्त बनाने और देश के लिए स्वयं को समर्पित करने की जरूरत थी। रक्षा बंधन ने इस आत्मनिर्भरता की भावना को प्रोत्साहित किया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को शक्तिशाली बनाया।

4. संबंधों को मजबूत करना: रक्षा बंधन के त्योहार ने भारतीयों के संबंधों को मजबूत किया। भाई-बहन के प्रेम और सम्मान को बढ़ावा देने से उनके बीच एक गहरा बंधन बनता था, जो आपसी समरसता को बढ़ावा देता था।

     इस रूप में, रक्षा बंधन ने स्वतंत्रता संग्राम के समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और देशवासियों को राष्ट्रीय एकता और आत्मनिर्भरता के लिए प्रेरित किया।

               रक्षा बंधन पर सरकारी प्रबंध--

     रक्षा बंधन भारत में एक प्रसिद्ध त्योहार है और सरकार इसे ध्यान में रखती है ताकि लोग इसे धृड़ता से मना सकें और भाई-बहन के प्रेम का उत्साह संबोधित किया जा सके। रक्षा बंधन के दौरान सरकार ने विभिन्न प्रबंध और उपायों को अपनाया है ताकि लोग इसे सुरक्षित और आनंदपूर्वक मना सकें।

1.सुरक्षा के प्रबंध: रक्षा बंधन के दौरान सरकार सुरक्षा के प्रबंधों को मजबूत करती है ताकि लोग इसे शांति और सुरक्षा के साथ मना सकें। इस समय पर, पुलिस और सुरक्षा बलों की विशेष तैनाती होती है ताकि लोगों को सुरक्षित महसूस कराया जा सके।

2. सड़क सुरक्षा: रक्षा बंधन के समय सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखा जाता है। सड़कों पर गाड़ियों की भारी भीड़ के कारण दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सरकार सड़क सुरक्षा के उपाय लेती है जैसे कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना, सतर्कता बढ़ाना, और ट्रैफिक पुलिस का विशेष तैनाती करना।

3. सार्वजनिक स्थानों की सफाई: रक्षा बंधन के दौरान सरकार सार्वजनिक स्थानों की सफाई का खास ध्यान रखती है। इससे लोगों को स्वच्छता और सुरक्षा का अनुभव होता है और उन्हें त्योहार का आनंद और समय बिताने में मदद मिलती है।

4. सामाजिक उपयोगी कार्यक्रम: सरकार रक्षा बंधन के अवसर पर सामाजिक उपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन करती है जैसे कि ब्लड डोनेशन कैंप, वृद्धाश्रमों में दान पहुंचाना, और गरीबों को आश्रय और भोजन प्रदान करना। इससे लोगों में एक-दूसरे के प्रति दयालुता और सहानुभूति की भावना पैदा होती है।

     यह सरकारी प्रबंध रक्षा बंधन के अवसर पर लोगों को सुरक्षित और आनंदपूर्वक त्योहार मनाने में मदद करता है और साथ ही समाज में समरसता, सद्भावना, और भाई-बहन के प्रेम को संरक्षित रखता है।

--शिवI
-------               

                         (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लिव्ह)
                        -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================