रक्षाबंधन-निबंध-12

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:19:46 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                       "रक्षाबंधन"
                                      -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन एक महत्त्वपूर्ण निबंध.

            राखी और आधुनिक तकनिकी माध्यम--

     राखी, भारतीय संस्कृति में भाई-बहन के प्रेम और सम्मान का प्रतीक है, जो रक्षा बंधन के अवसर पर भाई की कलाई पर बांधी जाती है। इस परंपरा को आधुनिक तकनीकी माध्यम से भी अपनाया जा सकता है, जो इसे और भी अधिक विशेष बनाता है।

1. ऑनलाइन राखी: इंटरनेट के जमाने में, आप ऑनलाइन राखी खरीद सकते हैं और अपने भाई को विशेष मुक्तिविद्धि के साथ देने के लिए उसे उसके पते पर भेज सकते हैं। ऑनलाइन राखी खरीदने से आपको बाजार में घूमने की जरूरत नहीं होती और आसानी से भेजने और प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

2. वीडियो कॉल राखी: यदि आप और आपका भाई दूर रहते हैं और व्यक्तिगत तौर पर रक्षा बंधन मनाने का अवसर नहीं होता है, तो आप वीडियो कॉल के माध्यम से भी राखी बांध सकते हैं। इस तरीके से आप एक-दूसरे के साथ विशेष पलों को साझा कर सकते हैं और रक्षा बंधन का उत्सव मना सकते हैं।

3. राखी गिफ्ट: राखी के साथ-साथ, आप अपने भाई को विशेष गिफ्ट भेज सकते हैं। यह गिफ्ट उसके पसंदीदा चीज़, किताब, या अन्य वस्तुएं हो सकती हैं जिससे आप उसे खुश कर सकते हैं और उसके प्रति अपने प्यार को प्रकट कर सकते हैं।

     ये थे कुछ आधुनिक तकनीकी माध्यम जिनके माध्यम से राखी की परंपरा को आप और आपके भाई विशेष बना सकते हैं। इन माध्यमों का उपयोग करके, आप रक्षा बंधन के उत्सव को और भी यादगार और सांस्कृतिक बना सकते हैं।

                उपसंहार--

     रक्षा बंधन एक प्रसिद्ध भारतीय त्योहार है जो भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। यह त्योहार भारतीय समाज में एकता, समरसता, और सम्मान को प्रोत्साहित करता है। रक्षा बंधन के दिन भाई को राखी बांधकर भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक बनाया जाता है।

     इस पर्व के महत्व को बढ़ावा देते हुए, लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ इसे मनाते हैं। भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करने के लिए रक्षा बंधन का विशेष महत्व है।

     रक्षा बंधन के साथ ही उसके साथ-साथ आधुनिक तकनीकी माध्यमों का उपयोग करके लोग अपने भाई-बहन के साथ विशेष पलों को साझा करते हैं। ऑनलाइन राखी खरीदना, वीडियो कॉल के माध्यम से राखी बांधना, और गिफ्ट भेजना भी इस त्योहार को और भी यादगार बनाता है।

     सरकार भी रक्षा बंधन को महत्वपूर्ण त्योहार मानती है और इसे ध्यान में रखती है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान रक्षा बंधन का सामाजिक प्रसंग और संबंध भी भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन को मजबूती प्रदान करता था।

     इस उपलब्धि और अपनाने योग्य परंपरा के साथ, हम रक्षा बंधन के माध्यम से भाई-बहन के प्रेम और सम्मान को जीवंत रखते हैं और भारतीय संस्कृति को समृद्धि और एकता के साथ आगे बढ़ाते हैं।

--शिवI
-------               

                           (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-अपबोर्ड.लिव्ह)
                          -------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================