रक्षाबंधन-कविता-20

Started by Atul Kaviraje, August 30, 2023, 07:52:44 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "रक्षाबंधन"
                                     -----------

मित्रो,

     आज दिनांक-३०.०८.२०२३-बुधवार  है. आज "रक्षाबंधन" है. रक्षाबंधन शुभ त्योहार के अवसर पर बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई इस दिन बहनों को तोहफा देने के अलावा यह वचन भी देते हैं कि वे जीवनभर एक-दूसरे के सुख-दुख में उनका साथ देंगे। बहनें इस दिन अपने भाइयों के लिए उपवास भी रखती हैं। मराठी कविता के मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको रक्षाबंधन त्योहार की बहोत सारी शुभकामनाये. आईये पढते है रक्षाबंधन पर कविता.

     भारत में रिश्तों को बहुत महत्व दिया जाता है फिर चाहे वो रिश्ता कोई भी हो, लेकिन इन सभी रिश्तों में एक रिश्ता ऐसा भी है जो जीवन भर नोक झोक से भरा रहता है, मगर उतना ही एक दूसरे से स्नेह भी होता है, वो रिश्ता है भाई-बहन का। ज्यादातर घरों में भाई-बहन की आपस में नहीं बनती, लेकिन वो एक दूसरे के बिना रह भी नहीं सकते। एक दूसरे की फिक्र, हमेशा एक दूसरे का ख्याल रहता है। इस रिश्ते में जितना प्रेम होता है वो शब्दों में बयान नहीं हो सकता, इसलिए आप जो अपने भाई या बहन के लिए महसूस करते हैं वो उसे कविता के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं। बहुत से भाई-बहन हैं जो किसी कारण एक दूसरे से दूर हैं और साथ में रक्षाबंधन नहीं मना सकते, पर अब कुछ असंभव नहीं है आपका प्यार आपके भाई बहन तक अब आसानी से पहुंचाया जा सकता है। आप नीचे दी गई कविताओं में से अपनी पसंदीदा राखी पर कविता चुनकर अपना प्यार भाई बहन को भेज सकते हैं। राखी रक्षा का त्योहार है, प्यार का त्योहार है, उस बंधन का त्योहार है जो कभी छूट नहीं सकता। आप सब को रक्षाबंधन की बहुत शुभकामनाएं!

                       रक्षाबंधन पर कविता--
                      ------------------

3. कहने को ये धागों का त्यौहार
कहने को ये धागों का त्यौहार,
रिश्तों का है अनमोल उपहार,

वचन दिया है, भाई ने बहन को,
बन रक्षा कवच साथ निभाने का,

सजा कर थाल राखी और मिठाई से,
बहन जब भाई को तिलक लगाती है,

शगुन में ढेरों उपहार और सौगातों संग,
जीवन भर रक्षा का वादा पाती है,

तोड़े से ना टूटे दिलों का ये बंधन,
सारी दुनिया कहती है हैप्पी रक्षाबंधन।।

--समर नक़वी
--फर्स्टक्राई पेरेंटिंग
-----------------

                    (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदीपेरेंटिंग.फर्स्टक्रIय.कॉम)
                   ------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-30.08.2023-बुधवार. 
=========================================