श्रीकृष्ण जन्माष्टमी-लेख-3

Started by Atul Kaviraje, September 06, 2023, 07:35:22 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी"
                                  ------------------

मित्रो,

     आज दिनांक-०६.०९.२०२३-बुधवार है. आज "श्रीकृष्ण जन्माष्टमी" है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जानें इस साल सितंबर में कब है जन्माष्टमी- भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि 06 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से प्रारंभ होगी और 07 सितंबर 2023 को शाम 04 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्रीकृष्ण जन्माष्टमीकी बहोत सारी दिली शुभकामनाये. आईये, पढते है महत्त्वपूर्ण लेख.

     इस साल 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. इसे भगवान विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. इसे गोकुलाष्टमी और श्रीकृष्ण जयंती के रूप में भी जाना जाता है.

     Krishna Janmashtami 2023: इस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी, लड्डू गोपाल को भोग में चढ़ाएं ये 6 चीजें

     यह त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है.

     कृष्ण जन्माष्टमी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. इसे भगवान विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. इसे गोकुलाष्टमी और श्रीकृष्ण जयंती के रूप में भी जाना जाता है. इस साल 6 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. भक्त इस शुभ दिन पर युवा कृष्ण, जिन्हें बाल गोपाल और लड्डू गोपाल के नाम से भी जाना जाता है, को स्नेहपूर्वक याद करते हैं. यह त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. जन्माष्टमी के मौके पर कई घरों में अलग अलग तरह के भोग तैयार होते हैं. लड्डू गोपाल को प्रसन्न करने के लिए थाल सजते हैं. कई लोग इस मौके पर उपवास भी रखते हैं. इस बार भी जन्माष्टमी का व्रत रखने वालों के घर पर बाल गोपाल के जन्म की जोर शोर से तैयारियां हो रही होंगी. जब आप इस खास मौके के लिए पकवानों की लिस्ट तैयार करें तो कुछ ऐसे पकवान जरूर बना सकते हैं, जिनका भोग बाल गोपाल को तो लगाया ही जा सकता है.
जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग-

      Krishna Janmashtami 2023: जानिए कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, भोग के लिए जरूर बनाएं ये खास प्रसाद--

1. पेड़ा-

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में इस दिन उत्सव मनाया जाता है और सभी भक्त मथुरा-स्पेशल पेड़े का आनंद लेते हैं. आप घर पर लड्डू गोपाल के लिए खोया, दूध, शक्कर से खोये के पेड़े बना कर भोग में चढ़ा सकते हैं.

2. मूंगफली की चिक्की-

मूंगफली की चिक्की बनाना आसान है. मूंगफली की चिक्की बनाने के लिए आपको सिकी मूंगफली और चाशनी की जरूरत है. इस चिक्की का भोग बाल गोपाल को लगाया जा सकता है.

3. मावे के लड्डू-

मावे के लड्डू खाने में टेस्टी भी होते हैं और पोषण से भरपूर भी. जन्माष्टमी के मौके पर मावे से बने लड्डू बाल गोपाल को भी चढ़ाए जा सकते हैं और व्रत में भी खाए जा सकते हैं.

4. पनीर की खीर-

पनीर की खीर बनाना भी बहुत आसान है. दूध को ओट कर शक्कर डाल लीजिए. जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमें कद्दूकस पनीर मिक्स कर दें. पनीर की खीर तैयार है.

5. काले चने-

काले चने उपवास में नहीं  खाए जा सकते लेकिन बाल गोपाल को इनका भोग जरूर लगा सकते हैं. रात में काले चने भिगो कर रख दें. सुबह उबाल कर उस पर सूखे मसाले बुरक दें.

6. कलाकंद-

यह सॉफ्ट और जूसी मिठाई हमें इंप्रेस करने में कभी फेल नहीं होती. इलायची और गुलाब जल के फ्लेवर वाला पनीर और दूध के साथ इसे बनाएं और लड्डू गोपाल को भोग में लगाएं.

--by Aradhana Singh
------------------------

                            (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-ndtv.इन)
                           ---------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-06.09.2023-बुधवार. 
=========================================