गणेश चतुर्थी-कविता-11

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 05:03:54 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "गणेश चतुर्थी"
                                      --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी पर कविता. 

     हर बार की तरह इस बार भी गणेश चतुर्थी की तैयारी बड़ी धूम-धाम से चल रही है। यह त्योहार पूरे भारत में काफी बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस वर्ष यानि 2023 में गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को पड़ेगी। त्योहार कोई भी हो हर कोई एक्साइटेड होता है, लेकिन त्योहार केवल एक उत्सव नहीं है यह हमें हमारी संस्कृति से भी जोड़े रखता है। बदलते जमाने के साथ हमारा सेलिब्रेशन अब हम तक सीमित नहीं रहा, बल्कि सोशल मीडिया तक भी पहुंच गया है। जिसकी मदद से हम दुनिया भर में गणेश चतुर्थी के जश्न को घर बैठे देख सकते हैं, या घर से दूर और दोस्तों से दूर है तो स्टेटस और मैसेजेस के जरिए अपनी शुभकामनाएं भेज सकते हैं। लेकिन अब इसके लिए आपको अच्छी कविताओं का संग्रह चाहिए, जो पहले किसी ने पोस्ट न की हो या आपको गणेश चतुर्थी पर फ्रेश और नई कविताएं चाहिए। जिसे आप खुद कम्पोज कर के पब्लिश करना चाहते हैं या फिर टेक्स्ट के रूप में ही पोस्ट करना चाहते हैं तो फर्स्टकराई हिंदी पैरेंटिंग गणेश चतुर्थी के इस पावन अवसर पर आपके लिए एक से बढ़ के एक कविताएं इस लेख के माध्यम से प्रस्तुत कर रहा है साथ ही आप और आपको परिवार को गणेश चतुर्थी की ढ़ेरों शुभकामनाएं देता है। हैप्पी गणेश चतुर्थी!

     गणेश चतुर्थी पर 7 बेस्ट हिंदी कविता | 7 Best Poem On Ganesh Chaturthi in Hindi--

     क्या आप गणेश चतुर्थी में शायरी या कोट्स के जरिए लोगों को अपनी शुभकामनाएं भेजते हैं? तो क्यों न आप इस बार एक अलग अंदाज से अपने दोस्तों और परिवार वालों को गणेश चतुर्थी पर उन्हें विश करें। यहां आपके लिए प्रस्तुत है गणेश चतुर्थी पर एक से बढ़ कर एक सात बेहतरीन कविताएं।

           गणेश चतुर्थी पर कविता (Poem on Ganesh Chaturthi)--

1. हे मेरे बप्पा कृपा करना
हे मेरे बप्पा कृपा करना,
हे गौरी के लाड़ले तू कृपा करना,
हर कठिन मार्ग पर साथ मेरा देना,
जब भी राह भटकूं सही मार्ग दिखा देना,
हे मेरे बप्पा कृपा करना।

हे मेरे बप्पा कृपा करना,
हे गौरी के लाड़ले तू कृपा करना,
मंझधार में नौका को मेरी पार करा देना,
सही गलत में फर्क समझू यह समझ मुझे देना,
हे मेरे बप्पा तू कृपा करना।

हे मेरे बप्पा कृपा करना,
हे गौरी के लाड़ले तू कृपा करना,
शीश झुकाते तेरे आगे तुझसे ही मांगे मुरादें,
तेरे आगे मांगे भीख मेरी हर बिगड़ी बना देना,
हे मेरे बप्पा कृपा करना।

हे मेरे बप्पा कृपा करना,
हे गौरी के लाड़ले तू कृपा करना,
हम भक्त जन सब तेरे हैं,
तेरे गुणगान करते हैं,
तू रचा बसा है हम सबके मन में,
हे मेरे बप्पा कृपा करना।

                   (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी पेरेंटिंग.फर्स्ट क्राय.कॉम)
                  --------------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================