गणेश चतुर्थी-शुभकामना संदेश-2

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 08:07:52 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                      "गणेश चतुर्थी"
                                     --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी शुभकामना संदेश. 

     श्री गणेश को विघ्नहर्ता कहा गया है। इन्हें मानव कल्याण के लिए सभी दुखों को हरने का उत्तरदायित्व सौंपा गया है। हिन्‍दू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार, विघ्‍नहर्ता गणपति बप्‍पा का जन्‍म भादो माह की शुक्‍ल पक्ष चतुर्थी को हुआ था। उनके जन्‍मदिन को गणेश चतुर्थी के रूप में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का उत्सव देखने के लिए लोग दुनिया के कोने- कोने से लोग आते हैं। यह उत्‍सव पूरे 10 दिनों तक चलता है और अनंत चतुर्दशी के दिन श्री गणेश विसर्जन के साथ समाप्‍त होता है।

         गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं--

=========================================
"चलो खुशियो का जाम हो जाए, लेके बप्पा का नाम कुछ अच्छा काम हो जाए। खुशिया बाँट के हर जगह, आज का दिन बप्पा के नाम हो जाए। हैप्पी गणेश चतुर्थी।"

"रिद्धि-सिद्धि के तुम दाता, दीन दुखियों के भाग्य विधाता। जय गणपति देवा।"

"एक, दो ,तीन ,चार, गणपति की जय जयकार। पाँच, छः, सात, आठ, गणपति है सबके साथ। हैप्पी गणेश चतुर्थी।"

"भक्ति गणपति, शक्ति गणपति, सिद्धि गणपति, लक्ष्मी गणपति, महा गणपति। सुखा करता जय मोरया, दुख हरता जय मोरया; कृपा सिन्धु जय मोरया, बूढ़ी विधाता मोरया; गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ती मोरया! गणेश चतुर्थी की शुभ कामनाएं!"

"भगवान गणेश जी आपको खुशियाँ सम्पूर्ण दे, जो भी भक्ति इनकी करे उसे सुख-सम्पति भरपूर दे। हैप्पी गणेश चतुर्थी।"

"ज़मीन पर आकाश झूम के बरसे, आपके ऊपर अपनों का प्यार बरसे। भगवान गणेश जी से बस यही प्रार्थना हैं, आप ख़ुशी के लिए नही, ख़ुशी आप के लिए तरसे। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनायें।"

"सुख करता जय मोरया, दुख हरता जय मोरया। गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं।"

"ज़मीन पर आकाश झूम के बरसे, आपके ऊपर अपनों का प्यार बरसे। भगवान गणेश जी से बस यही प्रार्थना हैं, आप ख़ुशी के लिए नही, ख़ुशी आप के लिए तरसे। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनायें।"

"नए कार्य की शुरूआत अच्छी हो, हर मनोकामना सच्ची हो, गणेश जी का मन में वास रहे, इस गणेश चतुर्थी आप अपनों के पास रहे"

"आपका सुख गणेश के पेट के जितना बड़ा हो, आपका दुःख उंदर जैसा छोटा हो, आपकी जिंदगी गणेश जी के सुंड जितनी बड़ी हो, आपके बोल मोदक जैसे मीठे हो।"

"खुशियों से भरा हो आँगन घर का, ना पास आये कोई साया भी डर का, अपनों के साथ ये पावन उत्सव मनाएं"
=========================================

--by Vishwadeep Barman
-----------------------------

                       (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी मे इन्फो.कॉम)
                      -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================