गणेश चतुर्थी-शुभकामना संदेश-3

Started by Atul Kaviraje, September 19, 2023, 08:09:25 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje


                                       "गणेश चतुर्थी"
                                      --------------

मित्रो,

     आज दिनांक-१९.०९.२०२३-मंगळवार है. आज "गणेश चतुर्थी" है. भगवान गणेश को समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी जल्द ही प्रारंभ होने वाला है। लोग इस दौरान घरों में बप्पा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। चतुर्थी तिथि 18 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट पर समाप्त होगी। मराठी कविताके मेरे सभी हिंदी भाई-बहन, कवी-कवियित्रीयोको श्री गणेश चतुर्थी की बहोत सारी शुभकामनाये. आईए, पढते है गणेश चतुर्थी शुभकामना संदेश. 

     हिन्दू मान्यता के अनुसार हर अच्छी शुरूआत व हर मांगलिक कार्य का शुभारम्भ भगवान गणेश के पूजन से किया जाता है। गणेश शब्द का अर्थ होता है जो समस्त जीव जाति के ईश अर्थात् स्वामी हो। गणेश जी को विनायक भी कहते हैं। विनायक शब्द का अर्थ है विशिष्ट नायक। वैदिक मत में सभी कार्य के आरम्भ जिस देवता का पूजन से होता है वही विनायक है। हमारे शास्त्रों में भगवान श्री गणेश को प्रथम पूज्य देवता की उपाधि दी गई है। सभी शुभ कार्यों को शुरू करने से पूर्व श्री गणेश जी की पूजा की जाती है यह रिवाज पूरे भारत में है। माना जाता है कि ऐसा करने से उस कार्य पर गणेश जी की कृपा होती है और वह बिना विघ्न बाधा के सफल होता है।

"दिल से जो भी मांगोगे मिलेगा, ये गणेश जी का दरबार है; देवों के देव वक्रतुंड महाकाय को, अपने हर भक्त से प्यार है। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाये।"

        गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं--

=========================================
"भगवान श्री गणेश की कृपा, बनी रहे आप हर दम; हर कार्य में सफलता मिले, जीवन में न आये कोई गम। गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं।"

"गणेश जी आपको नूर दे, खुशियाँ आपको संपूर्ण दे। आप जाए गणेश जी के दर्शन को, और गणेश जी आपको सुख संपति भरपूर दे। हैप्पी गणेश चतुर्थी।"

"आपका और खुशियों का, जनम जनम का साथ हो।। आपकी तरक्की की, हर किसी की ज़बान पर बात हो।। जब भी कोई मुश्किल आये, माय फ्रेंड गणेशा आप के साथ हो।।"

"चलो खुशियो का जाम हो जाए, लेके बप्पा का नाम कुछ अच्छा काम हो जाए। खुशिया बाँट के हर जगह, आज का दिन बप्पा के नाम हो जाए। हैप्पी गणेश चतुर्थी।"

"वक्रतुण्ड महाकाय सुर्यकोटि समप्रभ, निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा। गणेशचतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाये"

"करके जग का दूर अंधेरा, आई सुबह लेकर साथ खुशियां .! गणपति जी की होगी कृपा, हैं सब पर आशीर्वाद उनका..!!"

"पग में फूल खिले, हर ख़ुशी आपको मिले.! कभी ना हो दुखो का सामना, यही मेरी गणेश चतुर्थी की शुभकामना है..!!"

"दिल से जो भी मांगोगे मिलेगा, ये गणेश जी का दरबार है.! देवों के देव वक्रतुंडा महाकाया को, अपने हर भक्त से प्यार है..!!"

"सुखा करता जय मोरया, दुख हरता जय मोरया.! भगवान श्री गणेश की कृपा, बनी रहे आप हर दम..!! हर कार्य में सफलता मिले, जीवन में न आये कोई गम...!!!"
=========================================

--by Vishwadeep Barman
-----------------------------

                        (साभार एवं सौजन्य-संदर्भ-हिंदी मे इन्फो.कॉम)
                       -----------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-19.09.2023-मंगळवार.
=========================================