दिन-विशेष-लेख-मायक्रोनेशियाचा स्वातंत्र्यदिन

Started by Atul Kaviraje, November 03, 2023, 01:04:18 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                   "दिन-विशेष-लेख"
                             "मायक्रोनेशियाचा स्वातंत्र्यदिन"
                           ----------------------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-03.11.2023-शुक्रवार आहे.  0३ नोव्हेंबर, हा दिवस "मायक्रोनेशियाचा स्वातंत्र्यदिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.

     माइक्रोनीशिया प्रशान्त महासागर के तीन मुख्य सांस्कृतिक क्षेत्रों में से एक है.

     माइक्रोनीशिया (Micronesia) ओशिआनिया का एक उपक्षेत्र है जिसमें प्रशान्त महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित हज़ारों छोटे द्वीप आते है। यह अपने से दक्षिण में स्थित मेलानीशिया और पूर्व में स्थित पॉलिनीशिया इलाक़ों से भिन्न है। इसके पश्चिम में फ़िलिपीन्ज़ और दक्षिण-पश्चिम में इंडोनीशिया हैं। माइक्रोनीशिया का सबसे बड़ा द्वीप गुआम है, जिसका क्षेत्रफल केवल ५२० वर्ग किमी है।

            नामोत्पत्ति--

     यूनानी भाषा में 'माइक्रो' (μικρός) का मतलब 'नन्हा' और 'नेशोस' (νῆσος) का मतलब 'द्वीप' होता है। 'माइक्रोनीशिया' नाम १८३१ में फ़्रान्सीसी नौसैनिक झ़ूल द्युमों दूरवील (Jules Dumont d'Urville) ने गढ़ा था।

--माइक्रोनेशिया किसे माना जाता है?

--माइक्रोनेशिया, पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित देश । यह कैरोलीन द्वीपसमूह में 600 से अधिक द्वीपों और टापुओं से बना है और मोटे तौर पर सांस्कृतिक और भाषाई आधार पर पश्चिम से पूर्व तक - याप, चुउक, पोह्नपेई और कोसरे राज्यों में विभाजित है।

--माइक्रोनेशिया एक देश या क्षेत्र है?

--माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य (/ˌmaɪkroʊˈniːʒə/; संक्षिप्त FSM), या बस माइक्रोनेशिया, ओशिनिया के एक उपक्षेत्र माइक्रोनेशिया में एक द्वीप देश है। इसमें चार राज्य शामिल हैं - पश्चिम से पूर्व तक, याप, चुउक, पोह्नपेई और कोसरे - जो पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में फैले हुए हैं।

--माइक्रोनेशिया की खोज कब हुई थी?

--गुआम, मारियाना द्वीप समूह का सबसे दक्षिणी भाग, किसी यूरोपीय द्वारा दौरा किया जाने वाला पहला बसा हुआ प्रशांत द्वीप बन गया जब पुर्तगाली नाविक और खोजकर्ता फर्डिनेंड मैगलन 1521 में वहां पहुंचे। 1668 में मारियानास माइक्रोनेशिया में पहली यूरोपीय कॉलोनी बन गई, जब स्पेन ने द्वीप श्रृंखला पर नियंत्रण कर लिया।

--माइक्रोनेशिया कैसे बना?

--फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया (FSM) प्रशांत द्वीप समूह के ट्रस्ट टेरिटरी (TTPI) से उभरा, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1947 से 1978 तक संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रशासित किया।

--माइक्रोनेशिया के अंतर्गत कितने देश आते हैं?

--संघीकृत राज्य माइक्रोनेशिया (Federated States of Micronesia), एक स्वतन्त्र, सम्प्रभु द्वीपीय राष्ट्र है, जो पश्चिम से पूर्व तक चार राज्यों से मिलकर बना है: याप, चूक, पोह्न्पेई और कोस्राए। यह कुल मिलाकर ६०७ छोटे द्वीपों से मिलकर बना है जो पश्चिमी प्रशान्त महासागर में २,७०० किमी तक फैले हैं।

     मायक्रोनेशिया स्वातंत्र्यदिन-3 नोव्हेंबर,1986-संयुक्त राष्ट्र-कॉम्पॅक्ट ऑफ फ्री असोसिएशनची प्रभावी तारीख.

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-03.11.2023-शुक्रवार.
=========================================