दिन-विशेष-लेख-लोकशिक्षण दिन-C

Started by Atul Kaviraje, November 20, 2023, 08:36:42 PM

Previous topic - Next topic

Atul Kaviraje

                                    "दिन-विशेष-लेख"
                                    "लोकशिक्षण दिन"
                                   -----------------

मित्र/मैत्रिणींनो,

     आज दिनांक-20.11.2023-सोमवार आहे. २०-नोव्हेंबर, हा दिवस "लोकशिक्षण दिन" म्हणूनही ओळखला जातो. वाचूया, तर या दिवसाचे महत्त्व, आजच्या या "दिन-विशेष-लेख" या शीर्षकI-अंतर्गत.-( लेख क्रमांक-३ )

                 लोकशिक्षण दिन......!

                 नरेंद्र मोदी के सुविचार--

        Narendra modi quotes on education--

Quote 21. सत्याग्रह का उद्देश्य था – स्वतंत्रता और स्वछाग्रह का उद्देश्य है – स्वच्छ भारत का निर्माण।

Quote 22. स्वच्छता के लिए समर्पित भाव से किया गया प्रयास, यह अगर हमारा स्थायी स्वभाव बन जाए तो हमारा देश कहाँ से कहाँ पहुँच सकता है।

Quote 23. कुछ बनने के लिए सपने मत देखो। बल्कि कुछ ऐसा करके दिखाना है, ऐसा सपना देखना चाहिए।

Quote 24. कठिन परिश्रम कभी असफल नहीं होता। वह आपको संतुष्ट ही करता है।

Quote 25. आत्मविश्वास खुद को चुनौती देने और कड़ी मेहनत करने से ही आता है। हमें हमेशा अपने आप को बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए।

Quote 26. जब आप खुद को पराजित करते हैं, तो और आगे बढ़ने का उत्साह अपने-आप पैदा होता है। नकल आपको बुरा बनाती है इसलिए नकल न करें।

Quote 27. जो निरंतर चलते रहते है, वही बदले में मीठा फल पाते है, सूरज की अटलता को देखो गतिशील, चमकदार और लगातार चलने वाला, जो कभी ठहरता नहीं, इसलिए आगे बढ़ते रहो।

Quote 28. अगर व्यक्ति कुछ करने की ठान ले तो नामुमकिन कुछ भी नहीं है। जन-आन्दोलन के माध्यम से बड़े से बड़े बदलाव लाये जा सकते हैं।

Quote 29. समय का सदुपयोग किन-किन चीजों में है। ये बात हमें पता होनी चाहिए। एक ही टाइम टेबल 365 दिन काम नहीं आता। हमें समय का पूर्ण सदुपयोग करना चाहिए।

Quote 30. जब कोई व्यक्ति यह तय कर ले कि उसे कुछ हासिल करना है, तो उसे कोई भी रोक नहीं सकता। यह लोगों की शक्ति का प्रमाण है। देश का निर्माण सरकार या प्रशासन या कोई नेता नहीं करता है, देश का निर्माण इसके नागरिकों की ताकत से होता है।

                     (साभार आणि सौजन्य-संदर्भ-बेस्ट हीन्दी टिप्स.इन)
                    --------------------------------------------

-----संकलन
-----श्री.अतुल एस.परब(अतुल कवीराजे)
-----दिनांक-20.11.2023-सोमवार.
=========================================

CHECK OUT MY SOCIALS -

INSTAGRAM - https://instagram.com/atul_chya_kavita
PINTEREST - https://www.pinterest.com/chyakavitaatul55/
TWITTER(X)- https://twitter.com/AtulChyaKavita
YOUTUBE   - https://www.youtube.com/@atulchyakavita4928/videos
FACEBOOK  - https://www.facebook.com/atulchyakavita
=========================================